Welcome

paytm kyc kaise kare:- Step by Step

paytm kyc kaise kare? हर Paytm Users के लिए KYC(Know Your Customer) का Verification करवाना अनिवार्य हो गया है. Paytm KYC Complete करने पर Customer को बहुत फायदा मिलता है. जो लोग Paytm Wallet को Upgrade नहीं किया है. साथ ही उन्हें Paytm VIP Customer का Special फायदा (Benefits) नहीं मिलता है. क्या आप जानते है, Paytm Wallet से पैसे Send क्यों नहीं हो रहा है? क्योकिं Paytm KYC Linking करने को कहा गया है, जो Government ने अनिवार्य कर दिया है. साथ ही Customer की पहचान करने के लिए KYC Features शुरू किया गया है.

यदि आप Paytm से Online Payment करते है, या Paytm से दुसरे Paytm में Transaction करते है, तो यह Tutorial आपके लिए है. आज हम जानेगें, Paytm Wallet में  KYC Verification कैसे करें?, Paytm KYC Upgrade कैसे किया जाता है? साथ ही यह भी पढेंगे, Paytm KYC करवाना क्यों जरुरी है? और इसके क्या फायदे (Benefits) है. अपना Paytm KYC Verify करें. इससे पहले KYC के बारे में जान लेते है कि KYC क्या है. paytm kyc kaise kare

paytm kyc kaise kare

Paytm में Verification कराने का फायदा

अपने Paytm account में Aadhar Card से जोड़ने को Linking करना भी कह सकते है. निचे Non-KYC और KYC Users के Advantage And Disadvantage के बारे में बताया गया है.paytm kyc kaise kare

  1. KYC Linking करने के बाद हर माह में 20,000 Rupees से ज्यादा खर्च कर सकते है
  2. Paytm Wallet Upgrade करने के बाद 1,00,000 रूपए से ज्यादा पैसे Add कर सकते है
  3. Payment, Online Shopping, Recharge करने पर Special Cashback का फायदा उठा सकते है
  4. KYC Complete होने पर Paytm Payment Bank [Saving Account] खोल सकते है
  5. Paytm Transaction हर Month 2500 RS तक कर सकते है
  6. Minimum Amount RS 100 bank में Transfer कर सकते है
  7. New Paytm Customer वालो को 3 Days का Wait करना होगा, अगर KYC Complete कर देते है, तो आप तुरंत पैसे Bank में Transaction कर सकते है.

Self KYC और Aadhaar-Based KYC कराने का तरीका

  1. Paytm App को Open कीजिए. और KYC Icon पर क्लिक कीजिए.
  2. अपना आधार नम्बर लिखिए.
  3. आपके Registered Mobile Number पर प्राप्त OTP को लिखिए.
  4. पहचान को Confirm कीजिए.
  5. इसके बाद अपनी जानकारी भरीए. और Submit कर दीजिए.
  6. Congratulation! आपने Aadhaar Based KYC सफलतापूर्वक कर ली है.

पेटीएम केवाईसी किस तरह पूरा होगा

● अब आपके दो ऑप्शन आएंगे पहला visit a KYC center और दूसरा request a visit होगा अब आप दोनों में किसी एक को अपनी सुविधा के अनुसार चुन सकते है।Paytm Kyc Kaise Kare

हम आपको दोनों option का मतलब बता देते है।

Visit a KYC center

अगर आप इस option पर click करते है तो इसका मतलब ये होंगे की आपको अपने आधार कार्ड को लेकर अपने किसी पास के paytm KYC center तक जाना होगा paytm आपको आपकी location के हिसाब से आपके पास के कुछ paytm KYC center के नाम दिखाएगी

Request a visit

अगर आप इस option पर click करते है तो आपके सामने आपके address add करना पेज आएगा जिसमें आपको अपना address add करना होगा उसके बाद आपसे आपका favorite address पूछा जायेगा आपको कुछ नहीं करना है request a appoinment पर टैप करना है।

अब आपके पास paytm का कोई भी एजेंट apke address पर आएगा और Paytm KYC Verifcation करेगा जैसे ही वो Paytm KYC करेगा वैसे ही आपकी paytm KYC complete हो जायेगी।

हो सकता है Paytm की तरफ से कोई ना आये । इसके बाद आप खुद near paytm center पर जा कर केवाईसी करवा सकते हो क्यों कि पेटीएम में किसी भी तरफ के Cashback offers या money transfer के लिए केवाईसी की हमेशा जरूरत पड़ेगी ।

दोस्तों paytm KYC verifcation करने के लिए कोई भी पैसे नहीं लगते है अगर कोई आपसे इसके लिए पैसे लेता है तो आप paytm help center में बात करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *